Digital Baal Mela: सातवें सप्ताह में लगेगा दिग्गजों का मेला, बच्चे जानेंगे कुशल जनप्रतिनिधि से लेकर कैसे बने लंबी पारी की राजनीति के खिलाड़ी ?

digital baal mela next week guests
July 26, 2021 Digital Baal Mela

फ्यूचर सोसाइटी और एलआईसी द्वारा प्रायोजित एवं आईडीबीआई बैंक के सह प्रायोजन से आयोजित Digital Baal Mela season 2 का अगला सप्ताह बच्चों के लिए बेहद खास होने जा रहा है। जिसमें बच्चे कुशल जनप्रतिनिधि बनने से लेकर लंबी पारी की राजनीति के खिलाड़ी बनने के गुर सीखेंगे। ये डिजिटल बाल मेला का सातवां सप्ताह है जिसमें बच्चे राजनीति के अलग और सबसे जरूरी पहलू का संज्ञान लेंगे। बच्चों से ये संवाद करने आ रहे है राजनीति के ये दिग्गज राजनेता। जो बच्चों से शाम 4 बजे हर रोज डिजिटल बाल मेला के गूगल मीट पर जुड़कर अलग—अलग विषयों पर संवाद करेंगे।

26 जुलाई: दामोदर गोयल( नेशनल फेडरेशन ऑफ अनएडेड स्कूल्स के अध्यक्ष)
विषय: कैसे बनें कुशल जनप्रतिनिधि ?

27 जुलाई: रघुवीर मीना( उदयपुर लोकसभा सांसद)
विषय: संगठन या सरकार…कौन दमदार ?

28 जुलाई: नारायण बेनिवाल(खींवसर विधायक)
विषय: थर्ड फ्रंट कितना कामयाब ?

29 जुलाई:ममता भूपेश(महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री)
विषय: महिला-बाल विकास-कितना सच,कितनी कहानी?

30 जुलाई: राजेन्द्र राठौड़(उप नेता प्रतिपक्ष)
विषय: राजनीति में लंबी पारी का क्या है फॉर्मूला?

15 जून से शुरू हुआ था बच्चों संग राजनेताओं का सीधा संवाद:
'बच्चों की सरकार कैसी हो' में बच्चे हर दिन राजनेताओं से बात कर राजनीति के हर पहलू को समझ रहे है। ऐसे में इस संवाद की शुरूआत श्रम राज्यमंत्री टीकाराम जूली से हुई जिसके बाद अभी तक बच्चों संग संवाद में बीजेपी के युवा विधायक रामलाल शर्मा,सूजानगढ़ विधायक मनोज मेघवाल,छात्र नेता ललित यादव,विधायक अविनाश गहलोत,योगा ट्रेनर दिव्या शेखावत,अमेरिका की एल्डरमैन बनी भारतीय मूल की श्वेता बैद, मनोचिकित्सक डॉ अनीता गौतम, विश्वप्रसिद्ध रूमा देवी, आदर्श नगर विधायक रफीक खान,सीकर सांसद सुमेधानंद सरस्वती,राजस्थान के उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी, राजस्थान के राजस्व मंत्री हरीश चौधरी,डॉ अजयवर्धन आचार्य,मनोवैज्ञानिक डॉ मनीषा गौड़,पूर्व शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी,डॉ सुभाष गर्ग,पीसीसी सचिव पुष्पेंद्र भारद्वाज। तो वही आरजे कार्तिक ,राज्यसभा सांसद नीरज डांगी और बच्चों को राजपरिवारों का लोकतंत्र में योगदान बताने के लिए राजसमंद सांसद दीया कुमारी ने बच्चों से सीधा संवाद किया। इसके अलावा आईपीएस पंकज चौधरी और नवलगढ़ विधायक राजकुमार शर्मा, कैबिनेट मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास और नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया, विधायक दीप्ति माहेश्वरी, विधायक राजकुमार रोत, वही सुबोध स्कूल की प्रिंसिपल कमलजीत यादव ने भी बच्चों से संवाद किया।

राजस्थान विधानसभा जाएंगे बाल राजनीति में शामिल हो रहे विजेता बच्चे
14 नवंबर को बाल राजनीति में शामिल हो रहे विजेता बच्चों को राजस्थान विधानसभा के विशेष बाल सत्र में जाने का मौका दिया जाएगा। जहां बच्चे अपनी सरकार और उनकी कार्यविधि को करीब से जानेंगे।ये बच्चों के लिए एक बड़ा मौका है जिसके लिए बच्चों को सिर्फ अपने मन की बात देश के सामने लाने के लिए डिजिटल बाल मेला में अपनी एंट्री भेजनी है और फिर देश जानेंगा बच्चों की जुबानी 'बच्चों की सरकार कैसी हो'।।

Digital Baal Mela 2021 की वेबसाइड के साथ अब बच्चे व्हॉटसप पर भी भेज सकते है अपनी एंट्री:
'डिजिटल बाल मेला सीजन2' में 'बच्चों की सरकार कैसी हो' की किसी भी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए बच्चों को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा जिसके लिए बच्चे रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइड www.digitalbaalmela.com के साथ ही डिजिटल बाल मेला के व्हॉटसप नंबर 8005915026 पर भी अपनी एंट्री भेज सकते है।

Telegram
WhatsApp