केंद्रीय मंत्री शेखावत ने सेशन में मौजूद बच्चों से कहा कि वे मुख्यमंत्री को सीवरेज प्लांट लगवाने के लिए चिट्‌ठी लिखें

March 6, 2021 Digital Baal Mela

देश के पहले डिजीटल बाल मेले में बच्चों के सवालों का जवाब देने पहुंचे केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जल जीवन मिशन अभियान को बच्चों के साथ साझा किया। देश में पहली बार आयोजित हुये डिजिटल बाल मेला की जमकर तारीफ की और बच्चों से इसे रचनात्मक मंच से संरचनात्मक संगठन तक पहुंचाने की अपील की। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह ने बच्चों को कहा कि वे वाकई जल संरक्षक बनाना चाहते है तो एक लीटर पानी रोजाना बचाना सीखें। साथ ही सीवरेज प्लांट बनाएं। इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भी सभी बच्चे एक-एक चिट्‌ठी लिखें

कोलकाता एयरपोर्ट से वर्चुअली जुड़े केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह ने सुनाई पानी की कहानी

दोपहर 3 बजे डिजिटल बाल मेला के ऑनलाइन सेशन में विशेष मेहमान के रुप में कोलकाता एयरपोर्ट से जुड़े केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बच्चों को पानी की कहानी सुनायी। भारत में पहली बार बने जल शक्ति मंत्रालय की अहमियत बतायी। उन्होंने राजस्थान के दूर दराज़ ज़िलों से जुड़े बच्चों की कविताओं का जमकर आनंद लिया तो सवालों के जवाब देते हुये बच्चों की शरारतों पर भी पूरी निगाह रखी। राजस्थान के हिंडौन सिटी के 9 साल के अक्षत बंसल के सवाल का जवाब देते हुये पीछे छुपे छोटे भाई की भी पोल खोली।

जयपुर की जान्हवी ने सभी बच्चों से केंद्रीय मंत्री को करवाया रूबरू

कार्यक्रम में देश भर के बच्चे शामिल हुये और इस नवाचार को देश के सामने लाने वाली जयपुर की 10 साल की जान्हवी शर्मा ने सभी बच्चों को जल शक्ति मंत्री से मिलवाते हुये उनका स्वागत किया। ये देश का पहला प्रयोग है जिसमें बच्चों की रचनात्मक को बनाये रखने के लिये उन्हें डिजिटल प्लेटफार्म मुहैया कराया गया है। इस डिजिटल बाल मेला में दस तरह की प्रतियोगिता रखी गयी हैं। राजस्थान से शुरु हुआ ये बाल मेला आसाम से महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश से गुजरात तक पहुंच गया है।

गौरतलब है कि फ्यूचर सोसायटी द्वारा आयोजित और एलआईसी द्वारा प्रायोजित इस पूरे कार्यक्रम का संचालन बच्चों ने किया। आदित्य बियानी द्वारा ऑनलाइन मीटिंग आयोजित करने से लेकर प्रिया शर्मा के डिजिटल बाल मेला के परिचय और अलग अलग शहरों से बच्चों के जुड़ने तक। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने डिजिटल बाल मेले को कोरोना काल का सबसे बड़ा नवाचार बताया।

Telegram
WhatsApp