8-17 वर्ष के बच्चों के लिए हिमाचल प्रदेश विधानसभा “बाल सत्र” में रजिस्टर करने का आज आखिरी दिन…

8-17 वर्ष के बच्चों के लिए हिमाचल प्रदेश विधानसभा “बाल सत्र” में रजिस्टर करने का आज आखिरी दिन...

हिमाचल प्रदेश विधानसभा “बाल सत्र” के लिए कल से होगा 68 “बाल विधायकों” का चुनाव शुरू…

आदित्य शर्मा.

जयपुर. हिमाचल प्रदेश शिक्षा विभाग के तत्वाधान में हो रहे बच्चों की सरकार कैसी हो? अभियान में आज (25 मई) भाग लेने की आखिरी तारीख है. इसके बाद 26 मई से 8-17 वर्षीय बच्चों द्वारा भेजी गयी एंट्रीज़ की चयन प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इसके लिए डिजिटल बाल मेला द्वारा जजेस का पैनल गठित किया गया है. इस पैनल में नेता, कलाकार, शिक्षाविद, पत्रकार, सरकारी अधिकारी जैसे अन्य क्षेत्रों के दिग्गज मौजूद है.

चुनाव प्रक्रिया-

गौरतलब है कि बच्चों का चयन उनके द्वारा डिजिटल बाल मेला की वेबसाइट पर रजिस्टर की गयी वीडियो एंट्री के आधार पर किया जाएगा. इन एंट्रीज़ में बच्चों ने अगर वह सरकार में विधायक या मंत्री बनेगें तो क्या करेंगे या बच्चों की आदर्श सरकार कैसी होनी चाहिए विषय पर अपने विचार साझा किये है. बच्चों की वीडियो में उन्होंने सरकार को क्या सुझाव दिया है या किस सघन मुद्दे पर अपनी बात अभिव्यक्त की है, कितनी खूबसूरती से उस बात को वीडियो में रखा जैसे बिंदु पर उनका मूल्यांकन पैनल करेगा.

बच्चों की सरकार कैसी हो? अभियान-

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एल.आई.सी द्वारा प्रायोजित बच्चों की सरकार कैसी हो? अभियान में देश भर के बच्चों की एंट्रीज़ आई है. इनमें राजस्थान, असम, गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, बिहार, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश जैसे कई अन्य राज्यों के बच्चे सम्मिलित है. इस अभियान की शुरुआत 20 मार्च को एच.पी विधानसभा स्पीकर श्री कुलदीप सिंह पठानिया द्वारा की गई थी. पहले इस अभियान में बच्चे 15 मई तक रजिस्ट्रेशन कर सकते थे. बच्चों के इस अभियान के प्रति बढ़ते रुझान को देखते हुए तारीख को डिजिटल बाल मेला द्वारा 10 दिन बढाने का फैसला किया गया. ऐसे में आज इस अभियान में भाग लेने की आखिरी तारीख है इसके बाद किसी भी बच्चे की एंट्री स्वीकृत नहीं की जाएगी.

हिमाचल प्रदेश ऐतिहासिक विधानसभा “बाल सत्र”- 

डिजिटल बाल मेला से कार्यकारी अधिकारी गर्वित शर्मा ने बताया कि बच्चों की सरकार कैसी हो? अभियान के तहत 12 जून को हिमाचल प्रदेश ऐतिहासिक विधानसभा “बाल सत्र” का साक्षी बनेगा. इस सत्र में 68 “बाल विधायक” सरकार और समाज के सामने बच्चों से जुड़े ज्वलंत मुद्दें एवं उनके सुझाव रखेंगे. बच्चों का मनोबल बढाने हेतु इस सत्र में गेस्ट ऑफ़ हौनर के तौर पर राज्य सभा के उप-सभापति माननीय हरिवंश नारायण सिंह मौजूद रहेंगे. इतना ही नहीं मुख्य अतिथि के रूप में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू बच्चों को अपना आशीर्वाद प्रदान करेंगे.

संवाद सत्र-

बच्चों की सरकार कैसी हो? अभियान में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान कई संवाद सत्र के आयोजन भी डिजिटल बाल मेला द्वारा कराये गए. इन सत्रों में अब तक लाहौल स्पिति विधायक रवि कुमार, झंडूता विधायक जीतराम कटवाल, “द स्टेट्समैन” के वरिष्ठ कार्यकारी संपादक आदित्य कांत शर्मा, हिमाचल की प्रमुख थिएटर आर्टिस्ट अमला राय, जसवां-परागपुर विधायक बिक्रम सिंह, द सिटीजन के एसोसिएट एडीटर राजीव खन्ना, कुल्लू उपायुक्त आशुतोष गर्ग, मंडी से सांसद श्रीमती प्रतिभा सिंह, विधायक राम कुमार, विधायक इन्दर सिंह गाँधी, विधायक केवल सिंह पठानिया, एवं विधायक चैतन्य शर्मा जुड़ चुके है. 26 मई को इन सत्रों की श्रृंखला में हिमाचल प्रदेश महिला एवं बाल आयोग की सदस्य सचिव श्रीमती बुशरा अंसारी बच्चों से संवाद करेंगी. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बच्चों को यह वीडियो हमारी वेबसाइट www.digitalbaalmela.com पर रजिस्टर करनी आवश्यक है.

अधिक जानकारी के लिए आप हमारे सोशल Media Handle’s फॉलो करें|

फेसबुक – https://www.fb.com/digitalbaalmela/
इन्स्टाग्राम – https://instagram.com/digitalbaalmela
ट्विटर – https://twitter.com/DigitalBaalMela
यूट्यूब – 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *